बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आ गया है ऐसे में हमें प्यास बहुत लगेगी। वहीं डॉक्टर स्वस्थ शरीर के लिए पानी ज्यादा पीने की सलाह भी देते हैं। लेकिन क्या आपको बता है कि बार-बार प्यास लगना सेहत के लिए नुकसानदायक है। जी हां अगर आपको भी बार-बार प्यास लगती है तो उसे नजरअंदाज ना करें किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

ज्यादा प्यास लगने की क्या वजह है (Excessive Thirst Causes in Hindi):

मेडिकल भाषा में ऐसी स्थिति को पॉलीडिप्सिया कहा जाता है, जिसमें एक व्यक्ति ज्यादा पानी पीता है जिसके कारण उसके शरीर में सोडियम की कमी होने लगती है। कई बार आपने यह भी नोट किया होगा कि ज्यादा पानी पीने के कारण कई बार आपका मन भी घबरा जाता है और आपको उल्टी जैसा होना लगती है। 

इन बीमारियों का हो सकता है संकेत 

हालांकि ज्यादा पानी पीना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि हम जितना पानी पीते हैं, उससे शरीर की सारी गंदी चीजें पेशाब द्वारा निकल जाती हैं। इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। हां ज्यादा गर्मी होने के कारण या फिर ज्यादा वर्कआउट करने के कारण आपको प्यास लग सकती है, लेकिन अगर बार-बार आपको प्यास लगती है तो यह कुछ गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। 

डिहाईड्रेशन

इसका सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर में पानी की कमी है जिसकी वजह से आपको बार-बार पानी की प्यास लग रही है। 

लक्षण

  • बार-बार प्यास लगना
  • मुंह सूखना
  • थकान
  • उल्टी
  • मतली और बेहोशी

डायबिटीज का खतरा 

अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो इसे नजरअंदाज न करें, क्योंकि इससे आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है। आजकल डायबिटीज तो आम बीमारी हो गई जो कई लोगों को है। इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, साथ ही इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो हो सकता है कि आपको डायबिटीज का खतरा हो। 

दरअसल डायबिटीज में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कराण आपकी किडनी साफ नहीं हो पाती है और शुगर यूरिन के साथ बाहर निकलता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। यही बार-बार प्यास लगने की वजह बनती है। हां, ध्यान रखें कि अगर आपको अत्यधिक प्यास लगती है तो आप तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में भी पिएं गर्म पानी, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।